सौंदर्य के लिए केले के फायदे

सौंदर्य के लिए केला बहुत ही फायदेमंद होता है |

  1. चेहरे की झुर्रियों के लिए : इसके लिए 1 पका हुआ केला लीजिये और इसे अच्छी तरह मसल लीजिये. अब इसमें 1 चम्मच शहद और 10 बूंद जैतून के तेल की डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए. केले के इस फेस पैक को चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर सादे पानी से धो लीजिए. ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं और चेहरा चमकने लगता है.
  2. बालों के कंडीशनर के लिए : इसके लिए 1 पके हुए केले को काट लीजिए. इसमें 1 छोटा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दही और 1 चम्मच दूध डालकर इस मिश्रण को मिक्सी में पीस लीजिये. पहले हल्के गर्म पानी से बालों को धो लीजिए फिर इस कंडीशनर को बालों में अच्छी तरह लगा कर Shower Cap पहन लीजिये. 1 घंटे इसे लगा रहने दीजिए और फिर पानी से धो लीजिये. सप्ताह में 1 बार इस कंडीशनर को लगाने से बालों में चमक आ जाती है.
  3. केला एक बहुत अच्छे Cleanser का भी काम करता है : इसके लिए एक पका हुआ केला काट लीजिए. इसमें 4 छोटे चम्मच नीबू का रस और बीज निकला हुआ 1/2 खीरा काटकर इसे मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 1/2 घंटे के लिए छोड़ दीजिए और फिर हल्के गर्म पानी से धो लीजिए. एक दिन छोड़कर एक दिन ऐसा करने से चेहरा साफ और सुंदर दिखने लगता है साथ ही साथ कील – मुहाँसों से भी छुटकारा मिलता है.
  4. शुष्क त्वचा के लिए इसके लिए 1 केले को मसल लीजिये. इसमें 2 चम्मच दूध की मलाई डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाकर सूखने दीजिए और फिर पानी से धो लीजिए. रोज़ाना ऐसा करने से शुष्क त्वचा ठीक हो जाती है और सुन्दरता भी बढ़ने लगती है.
  5. टूटते बालों के लिए : यदि बाल जल्दी-जल्दी टूटते हों तो केले के इस प्रयोग से आप अपने बालों को फिर से मजबूती दे सकते हैं. 1 पके हुए केले का गूदा लीजिए, इसमें 1/2 कटोरी नीबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए. इसे बालों की जड़ों में लगाकर 1/2 घंटे के लिए छोड़ दीजिए और फिर हल्के गर्म पानी से बाल धो लीजिए. ऐसा सप्ताह में 2 बार करना चाहिये. इससे बाल टूटना बन्द होकर बाल मजबूत हो जाते हैं.
SINGERS
OFFERS




All Rights Reserved © 2015 www.bharatbhakti.co.in